Friday 13 May 2016

उपेन्द्र राय

हाल ही में ‘सहारा न्यूज नेटवर्क’ (Sahara News Network) से इस्तीफा देने के बाद दिग्गज पत्रकार उपेन्द्र राय ने ‘तहलका’ (Tehelka) जॉइन कर लिया है। उन्हें यहां सीईओ और एडिटर-इन-चीफ की जिम्मेदारी दी गई है। इससे पहले वह सहारा न्यूज नेटवर्क में भी सीईओ व एडिटर-इन-चीफ की भूमिका निभा रहे थे।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार तहलका समूह जल्द ही एक न्यूज चैनल और अखबार की लॉन्चिंग की प्लानिंग कर रहा है।
राय पिछले 6 महीने से सहारा में थे और यहां उनकी ये तीसरी पारी थी। सहारा न्यूज में जुड़ने से पहले वह ‘बिजनेस वर्ल्ड’ मैगजीन (Businessworld Magazine) के साथ जुड़े हुए थे, वे यहां मैगजीन के ग्रुप एडिटोरियल एडवाइजर थे।
राय ने अपने करियर की शुरुआत 1 जून, 2000 को लखनऊ में राष्ट्रीय सहारा से की थी। उन्होंने यहां विभिन्न पदों पर काम किया और वे यहां सबसे कम उम्र के ब्यूरो चीफ बनकर मुंबई पहुंचे। इसके बाद वे साल 2002 में स्टार न्यूज की लॉन्चिंग टीम का हिस्सा बन गए और दो साल से भी कम समय में वरिष्ठ संवाददाता बनने का मौका मिला।
वहीं से ‘सीएनबीसी टीवी18’ (CNBC TV18) में 10 अक्टूबर, 2004 को प्रमुख संवाददाता के रूप में जॉइन किया। बतौर विशेष संवाददाता अक्टूबर 2005 में ‘स्टार न्यूज’ (अब ‘एबीपी न्यूज’) में वापसी की और दो वर्षो के अंदर एक और पदोन्नति मिली और चैनल में सबसे युवा असोसिएट एडिटर बन गए। फिर जनवरी, 2010 से दिसंबर, 2014 तक ‘सहारा न्यूज नेटवर्क’ में एडिटर और न्यूज डायरेक्टर की जिम्मेदारी संभाली। साथ ही वे इस दौरान प्रिंटर और पब्लिशर की भूमिका में भी रहे।

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home