Sunday 24 March 2019

रामाशीष राय

कौन हैं, "रामाशीष राय" , जिन्हें देवरिया संसदीय क्षेत्र से भाजपा टिकट की आवाज दिल्ली, लखनऊ, तथा देवरिया में भाजपा के मूल कैडर उठा रहे हैं !
---------------------------------------
प्रस्तुति-
डा० अभय सोशियोलोजिस्ट
----------------------------------------
कालांतर में भाजपा की युवा शाखा "भाजयुमो" के राष्ट्रीय अध्यक्ष तक बनाये गये, भाजपा के राष्ट्रीय नेताओं में शुमार,
पूर्व एम एल सी रामाशीष राय 1984 के बाद के उस समय, देवरिया जनपद के पथरदेवा मंडल (ब्लाक) क्षेत्र के भाजपा अध्यक्ष थे, जो समय भाजपा के लिये सबसे कठिन दौर के रूप में जाना जाता है, जब भाजपा अपनी लगभग सारी सीटें तो हारी ही तथा उसके सारे बड़े नेता हार चुके थे।

जनता में भाजपा विरोधियों का आतंक था तथा कदम कदम पर चुनौतियां थीं , जबकि जनता अभी भाजपा से ठीक ठीक परिचित भी नहीं थी और जनता तक भाजपा के विचारों को पहुंचाने हेतु समर्पित कार्यकर्ताओं की फौज की जरूरत थी और इस फौज को बनाने हेतु ऐसे गृहत्यागी पूर्णकालिक योग्य नौनिहालों की जरूरत थी जो नौनिहाल अपने माता पिता और परिवार को छोड़कर अपनी योग्यता को भाजपा को खड़ा करने में लगाने के लिये पार्टी तथा देश के लिये अपना तन, मन, धन और जीवन समर्पित कर सकें।हालांकि इस से भी कड़ी शर्त थी कि वे अत्यंत योग्य हों । उस समय भाजपा की यह स्थिति नहीं बन पायी थी कि कोई सांसद या विधायक मात्र बनने की आशा से ये गृहत्याग नहीं करने वाला था, बल्कि ये गृहत्याग करना था तो केवल देश और हिंदुत्व की बेहतरी के सपने को पूरा करने के लिये करना था।

पूरे देश से ऐसे त्यागी, तपस्वी युवा तलाशे जा रहे थे जिनमें उच्च कोटि की संगठनात्मक क्षमता भी हो और जो भाजपा , देश तथा हिंदुत्व के लिये अपना सबकुछ लगा देने की उच्च कोटि की त्याग-बलिदान की भावना भी रखते हों।

कसौटी बड़ी कड़ी थी, जिसे पूर्वांचल में चंद लोग पूरा कर पाये, जिनमें तत्कालीन पथरदेवा अध्यक्ष रहते गांव गांव में धूल फांककर भाजपा संगठन खड़ा कर रहे "रामाशीष राय" जी भाजपा संगठन द्वारा सर्वोपरि पाये गये।

तबसे पार्टी ने इनकी प्रतिभा और समर्पण तथा संगठनात्मक क्षमता  का लाभ उठाकर इन्हें उ० प्र० भाजयुमो का प्रदेश मंत्री,प्रदेश महामंत्री, प्रदेश अध्यक्ष, राष्ट्रीय महामंत्री, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष तथा राष्ट्रीय अध्यक्ष भी बनाकर पार्टी को जन जन तक पहुंचाया।

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home